(₹48,000) राजस्थान तारबंदी योजना 2024 : ऑनलाइन आवेदन, फॉर्म : Tarbandi Yojana Rajasthan Status Check Online

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

राजस्थान तारबंदी योजना 2024 : ऑनलाइन आवेदन, फॉर्म, पात्रता, उद्देश्य,दस्तावेज,लाभ,विशेषता, संपूर्ण जानकारी। Tarbandi Yojana Rajasthan Status Check Online Online Application, Form, Eligibility, Objective, Documents, Benefits, Features, Complete Information.

नमस्ते दोस्तों :- जैसा की हम सभी जानते है कि केन्द्र सरकार द्वारा और राज्य सरकार द्वारा लोगो के हित में बहुत सी लाभदायक योजना को शुरू किया जाता रहता है इसी प्रकार से राजस्थान के मुख्यमंत्री द्वारा हमारे किसान भाइयों के लिए एक बहुत लाभकारी योजना को शुरू किया गया है। यदि आप एक किसान है और आप खेती करते है और अपने फसलों के नुकसान से परेशान हैं तो आपको इस योजना के बारे में जानना बहुत ही जरूरी है। क्योंकि आपका मेहनत खराब न हो इसके लिए राजस्थान सरकार ने आपके लिए तारबंदी योजना को शुरू किया है इस योजना में आपको अपने खेतों में तारबंदी करने के लिए मुफ्त रूपए दिए जायेंगे। तो आइए विस्तार से जानते है कि Tarbandi yojana 2024 क्या है तथा Rajasthan Tarbandi Yojana Apply Online कैसे करें। साथ ही Tarbandi Yojana Rajasthan Status Check Online कैसे करे।

राजस्थान तारबंदी योजना 2024 ( Rajasthan Tarbandhi Yojana in Hindi)

Table of Contents

पोस्ट का नाम (₹48,000) राजस्थान तारबंदी योजना 2024 : ऑनलाइन आवेदन, फॉर्म : Tarbandi Yojana Rajasthan Status Check Online
योजना का नामतारबंदी योजना
किसके द्वारा शुरू हुई राजस्थान मुख्य्मंत्री 
उदेश्य किसानों के फसलों को आवारा जानवरों से रक्षा करना
लाभार्थी राजस्थान के सभी किसान
पात्रता Rajasthan Tarbandi yojana 2024 का लाभ सभी श्रेणी के कृषकों को मिलेगा
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन/ऑफलाइन 
योजना का लक्ष्य राजस्थान सरकार द्वारा सभी किसानों को तारबंदी के लिए 8 करोड़ रुपए तक प्रदान करना 
अधिकारिक वेबाइट यहां क्लिक करें
हेल्पलाइन नंबर 0141-2227849
केंद्र सरकार द्वारा भारत की सभी गर्भवती महिलाओ प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के अंतर्गत 11,000 रुपए दिया जा रहा है।

तारबंदी योजना क्या है (What is Tarbandi Yojana)

तारबंदी योजना एक ऐसा योजना है जो हमारे किसान भाईयों के लाए लाया गया है. इस योजना में हमारे किसान भाई के खेतों में जो बेफजूल का नुकसान होता है जैसे- यदि आप गांव के छेत्र से होंगे तो आपने देखा होगा की खेतों में जो फसल होता है उन फसलों को आवारा जानवर आकार बहुत ही हानि पहुंचा देते है. कभी नीलगाय आकार फलसो गोड देती है, तो कभी गाय और भैंस आकार फसलों को खा लेते हैं, तो कभी सुअर-बडैला आकार फसलों को रौंद देते है, इस तरह से अन्य और भी जानवरों द्वारा हमारे फसलों को नुकसान पहुंचता है। तो इस परेशानी को दूर करने के लिए राजस्थान सरकार ने तारबंदी योजना को लाया है। इस योजना के अंतर्गत कृषकों को 400 रनिंग मीटर तक तारबन्दी लगाने पर लघु एवं सीमान्त किसानों को जितना रूपया लगेगा उस रुपए का 60 प्रतिशत अथवा अधिकतम राशि 48,000 रुपए राजस्थान सरकार द्वारा दिया जायेगा। और जितने भी अन्य एवं सामान्य किसान भाई हैं उनके खेतों में काटें दार तारबंदी करने पश्चात जितने भी रुपए लगेंगे उस रुपए का 50 प्रतिशत अथवा अधिकतम राशि 40,000 रूपये राजस्थान सरकार द्वारा मुफ्त में दिया जायेगा। 

साथ ही साथ सरकार द्वारा समूह में जो किसान भाई Tarbandi yojana 2024 का लाभ लेना चाहते है उस समूह में 10 या 10 से अधिक किसानों के द्वारा न्यूनतम 5 हैक्टेयर में तारबंदी किये जाने पर लागत का 70 प्रतिषत  या अधिकतम राशि 56,000 रुपए दिया यायेगा। राजस्थान तारबंदी योजना के तहत सभी श्रेणियों के वह किसान आवेदन कर सकते हैं Tarbandi Yojana Registration 2024 जिनके पास न्यूनतम 1.5 हेक्टेयर जमीन है। प्रत्येक किसान को 400 रनिंग मीटर की सीमा तक अनुदान मिलेगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको आवेदन करना पड़ेगा जोकि आपको इसी आर्टिकल में नीचे विस्तार से बताया गया है कि Rajasthan Tarbandi Yojana Apply Online कैसे करें वह देख कर आप आसानी से आवेदन कर पाएंगे।

 मुख्यमंत्री तारबंदी योजना उद्देश्य (Tarbandi Yojana Objective)

राजस्थान सरकार द्वारा इस योजना को शुरू करने के पीछे का उद्देश्य ये है की राज्य में जितने भी किसान भाई हैं जैसे मैं भी एक किसान ही हूं तो हमारे खेतों में हर सीजन में अलग अलग प्रकार का फसल उगाया जाता है लेकिन हमारे खेतों की रखवाली न करने के कारण जो भी पर्यावरण में जानकर हैं वो जानवर दिन में रातों में आकर हमारे खेतों को बहुत ही ज्यादा नुकसान पहुंचा देते हैं। कभी कभी हम ये सोचते है की अपने खेतों की रक्षा करने के लिए खेतों के चारों ओर काटें दार तारबंदी करदे जिससे पशु हमारे खेतों के अंदर नहीं दाखिल कर पाएं और हमारे खेतों के फसल सुरक्षित बजे रहेंगे, लेकिन हमारे हम किसानों के पास उतना रुपए नहीं हो पाता है जिससे की तारबंदी कर पाएं। तो राजस्थान सरकार ने हमारे इस मुसीबत का हल निकालने के लिए  Tarbandi yojana 2024 को लाया है इस योजना के उद्देश्य से हम जैसे राजस्थान के सभी किसान भाइयों को अपने अपने खेतों में तारबंदी करने के लिए मुफ्त में रुपए दिया जा राज है यदि आप इस मुफ्त रूपए को लेकर अपने खेतों में तारबंदी करना चाहते है तो आपको इस आर्टिकल को आगे पढ़ना चाहिए जिससे की आपको इस योजना को और भी अधिक जानकारी प्राप्त हो सके।

श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा भारत के गरीब कारीगरों को ₹300000 लाख रुपए दे रही है। पीएम विश्वकर्मा योजना में फ्री ट्रेनिंग दिया जा रहा है।

 तारबंदी योजना लाभ एवं विशेषताएं (Tarbandi Yojana Features & Benefits)

  • इस योजना से किसानों के खेतों को सुरक्षित किया जा सकेगा।
  • इस योजना में किसानों को उसके खेतों में तारबंदी करने के लिए राजस्थान सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना में पेपर दिए किसानों को 400 रनिंग Tarbandi Yojana में सामान्य किसान भाइयों को  उनके खेतों में काटें दार तारबंदी करने पर जितने भी रुपए लगेंगे उस रुपए का 50 प्रतिशत अथवा अधिकतम राशि 40,000 रूपये दिया जायेगा।
  • लघु एवं सीमांत किसानों को तारबंदी करने पर जितना लागत आएगा उसका उसका 60 प्रतिशत अथवा अधिकतम राशि 48,000 रुपए राजस्थान सरकार द्वारा दिया जायेगा।
  • 10 या 10 से ज्यादा के समूह में जो किसान लाभ लेना चाहते है उनके न्यूनतम 5 हैक्टेयर में तारबंदी किये जाने पर लागत का 70 प्रतिषत  या अधिकतम राशि 56,000 रुपए दिया यायेगा।

 राजस्थान तारबंदी योजना पात्रता (Tarbandi Yojana Eligibility)

  • Rajasthan Tarbandi yojana 2024 का लाभ सभी श्रेणी के कृषकों को दिया जायेगा।
  • व्यक्तिगत एवं कृषक समूह में आवेदन कर्ता के पास न्यूनतम 1.5 हैक्टर भूमि एक ही स्थान पर होना आवष्यक है।
  • अनुसूचित जन जाति क्षेत्रों में जोत का आकार कम होने के कारण न्यूनतम 0.5 हैक्टर भूमि एक ही स्थान पर होना आवष्यक है।
  • Tarbandi Yojana के अंतर्गत सामुदायिक आवेदन में 10 या अधिक कृषकों के समूह में न्यूनतम 5 हैक्टेयर भूमि तथा समूह की भूमि की सीमाये निधारित पेरीफेरी में होना आवष्यक है।

तारबंदी योजना दस्तावेज (Tarbandi Yojana Document)

  1. राशन कार्ड कार्ड या वोटर आईडी कार्ड।
  2. आधार कार्ड
  3. जन आधार कार्ड
  4. जमाबंदी की नकल, जो 6 महीने से पुरानी नहीं होनी चाहिए।
  5. खेत का नक्शा।
  6. हलफनामा (एफिडेविट)
  7. बैंक खाता अकाउंट नंबर
  8. पासपोर्ट साइज फोटो
  9. मोबाइल नंबर
  10. आय प्रमाण पत्र।

राजस्थान तारबंदी योजना आवेदन (Rajasthan Tarbandi Yojana Apply Online)

  • सबसे पहले राज किसान साथी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके बाद होम पेज पर तीन लाइन दिखेगा उसपर क्लिक करना है फिर किसान पर क्लिक करना है फिर खेतों की तारबंदी लिंक पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद सभी दिशा निर्देशों को पढ़कर “आवेदन करने के लिए यहाॅ क्लिक करें” लिंक पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद अभ्यर्थी अपने जन आधार कार्ड नंबर अथवा एसएसओ आईडी की सहायता से लॉगिन कर सकते हैं।
  • इसके बाद किसान का जन आधार कार्ड नंबर भरकर सबमिट पर क्लिक करें। इसके बाद उस सदस्य का चयन करेंगे जिसके लिए तारबंदी योजना का आवेदन करना है।
  • इसके बाद आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर ओटीपी से वेरीफाई करेंगे।
  • इसके बाद आपको किसान के जन आधार कार्ड से लिंक बैंक अकाउंट खाते की जानकारी दिखाई देगी। इसी अकाउंट में पैसा ट्रांसफर किया जाएगा। यदि यह सही है तो पुष्टि करें पर क्लिक करेंगे।
  • इसके बाद Rajasthan Tarbandi Yojana 2024 का एप्लीकेशन फॉर्म खुल जाएगा।
  • इसके बाद किसान अभ्यर्थी को आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरनी है।
  • इसके बाद जमीन का नक्शा, जमाबंदी एवं आवश्यक डाक्यूमेंट्स अपलोड करेंगे।
  • आवेदन फॉर्म पूरा सबमिट करने के बाद अंत में इसका प्रिंट आउट निकाल कर अपने पास सुरक्षित रख लेंगे।
  • आवेदन फॉर्म सबमिट करने के बाद आप अपना स्टेटस चेक कर पाएंगे।

राजस्थान तारबंदी योजना आवेदनऑफलाइन (Rajasthan Tarbandi Yojana Apply Offline)

  • राजस्थान तारबंदी योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको आपके नजदीकी ई-मित्र जाना होगा –
  • वहां पर के बाद आपको राजस्थान तारबंदी योजना  का आवेदन फॉर्म लेना होगा –
  • उस फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारियों को भरना होगा / यदि आपको समझ नही आयेगा तो संस्थापक द्वारा योजना का फॉर्म फर्दिया जायेगा –
  • उसके बाद फॉर्म को जमा करना करना होगा-
  • फॉर्म समिट हो जानेके बाद संस्थापक द्वारा आपको एप्लीकेशन नंबर दिया जायेगा-
  • एप्लीकेशन नंबर की सहायता से आप अपने आवेदन की स्थिति को जांच सकते हैं।
  • इतने प्रोसेस को फॉलो करने के पश्चात आपका राजस्थान तारबंदी योजना में आवेदन हो जायेगा।

तारबंदी योजना राजस्थान स्थिति ऑनलाइन जांचें (Tarbandi Yojana Rajasthan Status Check Online)

  1. सबसे पहले आपको इसकी ऑफियल वेबसाइट पर जाना है ( Official Website)
  2. इसके बाद आप योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंच जायेंगे 
  3. अब आपको menu के बटन पर क्लिक करना है और किसान के विकल्प पर क्लिक करना है
  4. इसके बाद किसान वाले कैटेगरी में ही आवेदन की स्तिथि जाने पर click करना है
  5. आगे आपको स्कीम टाइप में Subsidy डिपार्टमेंट में AGRICULTURE और स्कीम सब्सिडी में Barbed Wire Fencing सेलेक्ट करना है और और Application Number डालकर Submit बटन पर क्लिक करना है
  6. सबमिट करते ही आपके सामने Rajasthan Tarbandi Yojana Status खुल कर आ जायेगा जिसमे आप अपने तारबंदी योजना की स्थिति देख सकते है.

इस प्रकार से Step By Step प्रोसेस को फॉलो करके आप बड़ी ही आसानी से घर बैठे अपने मोबाइल, कंप्यूटर या लैपटॉप के द्वारा ऑनलाइन Rajasthan Tarbandi Yojana Status Check Online कर सकते है और जान सकते है की तारबंदी योजना का पैसा कब मिलेगा.

तारबंदी योजना अधिकारिक वेबसाइट (Tarbandi Yojana Official Website)

Rajasthan Tarbandi Yojana की आधिकारिक वेबसाईट राजस्थान सरकार द्वारा काफी समय आचुकी है इस वेबसाईट पर आप जाकर योजना के लिए आवेदन कर सकते है साथ ही साथ अपने और भी जानकारियों को, शिकायतों को सहायता कर्मियों द्वारा दर्ज कर सकते है तारबंदी योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए नीचे दिए गए Official Website के बटन पर क्लिक करें।

केन्द्र सरकार द्वारा श्री अन्न योजना के अंतर्गत देश के  किसान भाइयों को खेती करने लिए देगी रुपए।

तारबंदी योजना हेल्पलाइन नंबर (Tarbandi Yojana Helpline Numbar)

तारबंदी योजना से संबंधित मैंने आपको इंपॉर्टेंट सभी जानकारी को बता दिया है लेकिन फिर भी अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो मुख्यमंत्री राजश्री योजना का यह 0141-2227849 हेल्पलाइन नंबर है आप आप इस हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके अपना सवाल या सुझाव स्थापित कर सकते हैं।

  • पद: अतिरिक्त निदेशक कृषि (विस्तार) टेलीफोन: 0141-2227849
  • 9414287733
  • सहायता केंद्र 1: 0141-2927047
  • सहायता केंद्र 2: 0141-2922613
  • ईमेल:adldir.ext.agri@rajasthan.gov.in
होम पेजयहां क्लिक करें
अधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें
Join TelegramClick Here
Join WhatsApp Click Here

भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 के अंतर्गत 75 लाख महिलाओं को फ्री में गैस सिलेंडर, गैस कनेक्शन दे रही है।

FAQ Tarbandi Yojana Rajasthan Status Check Online

तारबंदी योजना में कितने पैसे मिलते हैं?

फ्री में प्रत्येक किसान को 48,000 रूपये मिलते है

तारबंदी योजना का पैसा कब मिलेगा?

तारबंदी करने के बाद आपको आवेदन करना होगा उसके बाद जितना आपका लागत होगा उसका 60% तो 50% DBT ke माध्यम से सीधे आपके बैंक में रूपये भेज दिया जायेगा।

तारबंदी के लिए आवेदन कैसे करें?

कृषि विभाग के ऑफिस या नजदीकी ई-मित्र या ऑनलाइन कर आवेदन कर सकते हैं।

किसान तारबंदी योजना क्या है?

लघु एवं सीमांत किसानों को 48 हजार यानी 60 प्रतिशत तक और अन्य किसानों को 40 हजार रुपये यानी 50 प्रतिशत रुपए उनके खेतों में तारबंदी में लगाई लागत का मिलेगा।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.