(Last Date) पीएम विश्वक्रमा योजना आवेदन 2023, PM Vishwakarma yojana 2023 Online Apply last date 

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

पीएम विश्वकर्मा योजना, पंजीकरण, 5% व्याज दर पर ₹3 लाख रुपए का लोन, पात्रता, उद्देश्य, लाभ, विशेषता, संपूर्ण जानकारी। pm vishwakarma yojana 2023 online apply last date  registration, loan of ₹ 3 lakh at 5% interest rate, eligibility, purpose, benefits, features, complete information.

-(बड़ी खुशखबरी 2023-24) दोस्तों – जैसा कि आप जानते है कि हमारे देश के केन्द्र सरकार और राज्य सरकार समय समय पर जन कल्याण के लिए कई योजाओ को निकलती रहते हैं इसी तरह से वित्त मंत्री सीतारमण जी के द्वारा वर्ष 2023 का बजट प्रस्तुत करने के बाद केंद्र सरकार द्वारा विश्वकर्मा समुदाव के लोगो के लिए एक योजना निकाली गई है, जिसका नाम PM Vishwakarma kaushal Samman Yojana रखा गया है, इस योजना के तहत विश्वकर्मा समुदाय के 140 जातियों को लाभ प्राप्त होगा। तो आईए विस्तार में समझते है की “पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना” क्या है, और आखिर “पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना का उद्देश्य” क्या है, या पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना में आवेदन कैसे करें, और PM Vishwakarma Yojana में खास क्या है इन सभी सवालों का जवाब मिलेगा आगे

पीएम विश्वकर्मा योजना (PM Vishwakarma Yojana in Hindi)

Table of Contents

पोस्ट का नाम (Last Date) पीएम विश्वक्रमा योजना आवेदन 2023, PM Vishwakrama yojana Ragistration, Eligibility 
योजना का नामपीएम विश्वक्रमा योजना 
किसके द्वारा शुरू हुई केंद्र सरकार
उदेश्य छोटे स्तर के कारीगरों को एक अच्छी ट्रेनिंग देना और उसको व्यापार करने में मदद करना
लाभार्थी विश्वकर्मा समुदाय के आने वाले अंतर्गत 140 जातियां
पात्रता व्यक्ति 18 की उम्र  से ऊपर होना चाहिए और वो 140 जातियों में आना चाहिए
आवेदन प्रक्रियाकिसी भी CSC centar पर, निःशुल्क
योजना का लक्ष्य ऐसे कारीगरों की मदद करना जो योग्य हैं परंतु असहाय हैं
अधिकारिक वेबाइट pmvishwakarma.gov.in
हेल्पलाइन नंबर 18002677777 and 17923 and 011-23061574

पीएम विश्वकर्मा योजना क्या है (What is PM Vishwakarma Yojana)

पीएम विश्वकर्मा योजना एक ऐसा योजना है, जिसके अंतर्गत विश्वकर्मा समुदाय के अंदर आने वाले लगभग 140 जातियों को लाभ मिलेगा। इस योजना में लोगों को फ्री में ट्रेनिंग दिया जाएगा l महत्वपूर्ण बात ये है कि जितने दिनों तक आपका ट्रेनिंग होगा उसके भी पैसे आपको मिलेगा। और ट्रेनिंग समाप्त होने  पश्चात आपको टूल-किट  खरीदने के लिए ₹15000 रुपए की आर्थिक मदद भी मिलेगा, इसी के साथ व्यापार करने के लिए आपको 3 लाख तक का लोन भी दिया जाता है और ट्रेनिंट संपूर्ण होने के बाद सर्टिफिकेट और आइडेंटिटी कार्ड भी दिया जाएगा।

 पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना उद्देश्य (Objective)

पीएम विश्वकर्मा योजना माननीय प्रधान मंत्री जी द्वारा लाया गया है इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि जैसे देश में बहुत से कारीगर है जो छोटे स्तर के है, उनके पास किसी काम को करने का हुनर तो होता है लेकिन वो आर्थिक रूप से कमजोर होते है या कुछ ऐसे लोग होते है जो किसी प्रकार का काम करते है लेकिन उनके पास अनुभव नहीं हो पाता है। उनके पास कोई सर्टिफिकेट नहीं होता है जिससे उनको बड़े-बड़े उद्योग में काम नहीं मिल पाता है, ऐसे में हमारे भारत के माननीय प्रधान मन्त्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा करीब 13 हजार करोड़ रुपए की लागत से इस योजना हो शुरू किया गया है जिससे तमाम लोगो को प्रशिक्षण दी जाएगी और आर्थिक सहायता के रूप में 3 लाख रुपए भी उपलब्ध करवाया जायेगा जिससे आप कही भी अपना रोजगार शुरू कर सकेंगे।

केंद्र सरकार द्वारा भारत की सभी गर्भवती महिलाओ प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के अंतर्गत 11,000 रुपए दिया जा रहा है।

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना लाभ एवं विशेषताएं (Features & Benefits)

  • इस योजना में जो भागीदारी लेंगे उन्हें एक सर्टिफिकेट और 🆔 card मिलेगा जिससे आप बड़ी बड़ी कंपनियों में आसानी से काम कर पाएंगे।
  • कई लोग इस योजना में प्रशिक्षण इस लिए नहीं लेना चाहते हैं क्योंकि वो सोचते है कि इससे हम जो रोज का कमाते है वो हम नही कमा पाएंगे।

लेकिन सरकार ने इस बात को ध्यान में रखते हुए जितने दिन भी प्रशिक्षण होगा हर दिन उन्हें ₹500 रुपए देने को बोली है।

  • पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना में प्रशिक्षण 7 दिन का होगा और 15 दिन का होगा आप आपके हिसाब से जितने दिन करना चाहते है वो आप आसानी से चुन पाएंगे
  • पीएम विश्वकर्मा योजना का समय सीमा पूर्ण होने पश्चात आपको ₹15 हजार रूपये दिए जायेंगे जिससे आप जो काम करते है उसके लिए औजार की जरूरत हो तो उस रुपए से आप औजार खरीद सकते है।
  • इस योजना में आपको 3 लाख रुपए का लोन उपलब्ध कराया जाएगा।
  • पीएम विश्वकर्मा योजना ऑनलाइन अप्लाई 2023 लास्ट डेट (pm vishwakarma yojana ka last date kab tak hai) इसके के बारे में अभी कोई निटिरिकेशन जारी नही किया गया है।

पीएम विश्वकर्मा कौशल विकास योजना ऋृण (Loan/ Interest Rate)

जब आपका ट्रेनिंग पूर्ण हो जायेगा और आप कही भी अपना व्यापार शुरू करना चाहते है लेकिन आपने पास शुरू करने के लिए  रुपए नहीं है तो सरकार आपको पहली बार में कमसे कम ₹50000 से लेकर ₹1 लाख रुपए का लोन केवल 5% के ब्याज दर पर देगी। यदि आप इस ₹1लाख लोन को 18 महीने में चुका देते हैं और आपको अपने व्यापार को बड़ा करने के लिए और रुपए की जरूरत है तो आपको ₹2 लाख रुपए का लोन दिया जाएगा। अगर आप किसी बैंक से लोन लेंगे तो आपको उन बैंको को लगभग 10-15% ब्याज देना पड़ेगा लेकिन इस योजना के तहत आपके दोनो लोन पर केवल 5% का व्याज दर लगेगा। बाकी का व्याज सरकार खुद देगी। 

(जो आप 2 लाख रुपए लोन लेंगे उसको चुकाने के लिए आपको 30 महीने का समय दिया जायेगा)

केन्द्र सरकार द्वारा श्री अन्न योजना के अंतर्गत देश के  किसान भाइयों को खेती करने लिए देगी रुपए।

पीएम विश्वकर्मा योजना में जुड़े कामों का सोची (List)

प्रधान मंत्री विश्वकर्मा योजना में फिलहाल 18 कामों को जोड़ा गया है जो इस प्रकार है। बढ़ई (सुथार), नाव निर्माता, कवच बनाने वाला, लोहार (लोहार), हथौड़ा और टूल किट निर्माता, ताला बनाने वाला, सुनार (सुनार), कुम्हार (कुम्हार), मूर्तिकार (मूर्तिकार) / पत्थर तराशने वाला / पत्थर तोड़ने वाला, मोची (चर्मकार) / जूता बनाने वाला / फुटवियर कारीगर, राजमिस्त्री (राजमिस्त्री), टोकरी निर्माता/टोकरी वेवर: चटाई निर्माता/कॉयर बुनकर/झाड़ू निर्माता, गुड़िया और खिलौना निर्माता (पारंपरिक), नाई (नाई), माला निर्माता (मालाकार), धोबी (धोबी), दर्जी ( दारज़ी) और मछली पकड़ने का जाल निर्माता। यदि आप जो करते है वो काम इस लिस्ट में नहीं जोड़ा गया है तो आप परेशान बिल्कुल ना हो क्योंकि आगे आने वाले समय में इस योजना में और भी बहुत काम जोर जाएगा।

 पीएम विश्वकर्मा योजना पात्रता (Eligibility)

  •  इस योजना में आवेदन करने वाला व्यक्ति भारत का मूल निवासी होना। चाहिए।
  • इस योजना में आवेदन करने वाले व्यक्ति की उम्र कमसे कम 18 वर्ष होना चाहिए 
  • इस योजना में विश्वकर्मा समुदाय के अंतर्गत आने वाली 140 जातियां आवेदन करने के लिए पात्र होंगी ये ऐसे व्यक्ति होंगे जोकि इस योजना में उल्लेख किये गये 18 परिवार-आधारित पारंपरिक व्यवसाय में से एक हैं, और असंगठित क्षेत्र में हाथ और औजारों से काम करने वाले हैं और अपना स्व-रोज़गार शुरू करना चाहते हैं वे कारीगर या शिल्पकार पीएम विश्वकर्मा के तहत पंजीकरण करने के लिए पात्र हैं।
  • ऐसे व्यक्ति इस योजना के पात्र नहीं होंगे जो सरकारी सेवा में काम कर रहे हो या उनके परिवार का कोई व्यक्ति सरकारी सेवा में सम्मिलित है।

PM VISHVAKARMA YOJANA परिवार का कितने लोग को मिलेगा लाभ?

इस योजना के अंतर्गत, पंजीकरण और लाभ केवल एक परिवार के एक सदस्य तक ही सीमित रहेगा। इसके तहत, ‘परिवार’ का मतलब पति, पत्नी और अविवाहित बच्चों को समझा जाता है।

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना दस्तावेज (Document)

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • जाति प्रमाणपत्र
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Pm Vishvakarma Yojana Portal (gov.in)

पीएम विश्वकर्मा योजना में लाभ लेने के लिए आपको इस योजना में आवेदन करना होगा , जिसकी जानकारी के लिए आप योजना की ऑफिशल वेबसाइट Official Website पर  जाना होगा। योजना को अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए ( यहां क्लिक करें )

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना फॉर्म (Form)

आपको इस योजना में रजिस्ट्रेशन करने के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा, जिसके लिए आप योजना की अधिकारिक वेबसाइट में जा सकते हैं. वहां से आपको how to register वाले विकल्प पर क्लिक करना है. और वहां से सारे स्टेप को फॉलो करेंगे तो आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म मिल जायेगा / या तो आप अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र या नजदीकी CSC Center में जाकर निःशुल्क  फॉर्म प्राप्त करके आवेदन करवा सकते है । 

भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 के अंतर्गत 75 लाख महिलाओं को फ्री में गैस सिलेंडर, गैस कनेक्शन दे रही है।

पीएम विश्वकर्मा योजना आवेदन (Apply)

वर्ष 2023 के बजट के दौरान राकेश पटेल जी द्वारा शिल्प कौशल सम्मान योजना शुरू करने की घोषणा की गई है, जिसमें अब नामांकन करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है जोकी इस प्रकार है –

  • इस योजना के लाभार्थियों को सबसे पहले योजना के अधिकारिक पोर्टल के होमपेज में जाना होगा जिसकी ( लिंक ) ये हैं. इसके बाद आपको ‘how to register’ का विकल्प मिलेगा आपको उस पर क्लिक करना है
  •  हालांकि इसमें रजिस्ट्रेशन करने के लिए आप इस डायरेक्ट अधिकारिक लिंक पर भी क्लिक कर सकते हैं
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर आपको इसमें रजिस्ट्रेशन करने के स्टेप की कुछ जानकारी दी जाएगी जिसे आप नीचे दिए हुये स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं
  • इसके अनुसार आप रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल एवं आधार कार्ड का वेरिफिकेशन करायें.
  • इसके बाद आपके सामने लाभार्थी रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल कर आयेगा जिसमें आपको सभी जरुरी जानकारी भरनी होगी. साथ ही दस्तावेजों को अपलोड करके रजिस्ट्रेशन फॉर्म सबमिट कर देना होगा.
  •  इस तरह से आप इस योजना में रजिस्टर हो जायेंगे.

यदि आपका को लेख को पढ़कर समझ में नहीं आया  हो तो आवेदन किस प्रकार करना है आप इस Youtube Video में देख सकते है 

पीएम विश्वकर्मा योजना 70 स्थानों पर लांच होगी (Latest News)

सरकार द्वारा योजना को लांच के साथ ही यह जानकारी भी दी गई है कि शुरआती दौर में इस योजना को 70 स्थानों पर लांच किया गया है। 

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना हेल्पलाइन नंबर ( Helpline Numbar)

  • Telephone : 18002677777 and 17923
  • Email id: champions@gov.in
  • Contact No. : 011-23061574
होम पेजयहां क्लिक करें
अधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें
Join TelegramClick Here
Join WhatsApp Click Here

अन्य पढ़े-

मध्य प्रदेश के महिलाओं को मिल रहा है ₹2000 जल्दी करें आवेदन करना होजाएगा देर,

लाडली बहना योजना 

FAQ pm vishwakarma yojana 2023 online apply last date 

Q : विश्वकर्मा योजना की लास्ट डेट कब तक है?

Ans : 2027-28.

Q : प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना ऑनलाइन कैसे करें?

Ans : pmvishwakarma.gov.in इस वैबसाइट पर जाकर या नजदीकी CSC सेंटर पर जाकर।

Q: विश्वकर्मा योजना 2023 क्या है?

Ans : गरीब कारगारो को एक अच्छे मुकाम पर ले जाने की एक योजना है।

Q : विश्वकर्मा योजना के लिए कौन आवेदन कर सकता है? 

Ans : हाथ और औजारों से काम करने वाला आदमी पीएम विश्वकर्मा योजना में आवेदन कर सकता है। 

Q : विश्वकर्मा योजना में कौन कौन सी जाति आती है?

Ans : कुल 140 जातियां। बढ़ई (सुधार), नाव निर्माता, अस्त्र बनाने वाला, लोहार-हथौड़ा और टूलकिट निर्माता, ताला बनाने वाला आदि।

Q : विश्वकर्मा लोन कैसे लिया जाए?

Ans : योजना में ट्रेनिंग को पूरा करने बाद आप लोन ले पाएंगे।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.