Parivar Pehchan Patra Haryana | PPP Download | हरियाणा परिवार पहचान पत्र 2024

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

हरियाणा परिवार पहचान पत्र 2024, परिवार पहचान पत्र कैसे चेक करें, परिवार पहचान पत्र हरियाणा, पीपीपी आईडी, पीपीपी लॉगिन, पीपीपी परिवार आईडी, पीपीपी हरियाणा डाउनलोड, परिवार पहचान पत्र हरियाणा, परिवार पहचान पत्र डाउनलोड, । Parivar Pehchan Patra Haryana PPP Download, Ppp id, PPP login, PPP Family ID, PPP Haryana Download, Family ID Haryana, Parivar Pehchan Patra Download, meraparivar.haryana.gov.in login, PPP Haryana, Family I’d Download, Parivar Pehchan Patra Haryana, PPP Download.

नमस्ते दोस्तों:- हरियाणा सरकार द्वारा हरियाणा राज्य के सभी नागरिकों को हरियाणा में शुरू होने वाले सभी योजनाओं का लाभ आसानी से मिल सके इसके लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल जी द्वारा राज्य के सभी नागरिकों का एक दस्तावेज बनाने के लिए एक योजना को शुरू किया है जिसका नाम परिवार पहचान पत्र योजना है। यह एक ऐसा दस्तावेज है जिसका उपयोग सरकारी सेवाओं एवं सरकारी योजना का लाभ लेना और पहचान के लिए सत्यापित किया जाता है जैसे स्वस्थ सेवा, शिक्षा इत्यादि। तो चलिए आगे लेख में विस्तार से समझते हैं कि Parivar pehchan patra haryana योजना क्या है और परिवार पहचान पत्र योजना में आवेदन करके Family ID कैसे प्राप्त करें।

परिवार पहचान पत्र योजना (Parivar Pehchan Patra in Hindi)

Table of Contents

पोस्ट का नाम Parivar Pehchan Patra Haryana | PPP Download | हरियाणा परिवार पहचान पत्र 2024
योजना का नामपरिवार पहचान पत्र योजना
किसके द्वारा शुरू हुई हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल जी
उदेश्य हरियाणा के नागरिकों का फैमिली आईडी बनाना जिससे उनको सभी सुविधाएं प्राप्त हो सकें
लाभार्थी हरियाणा राज्य में रहने वाले मूल निवासी
वर्गराज्य सरकार योजना
आवेदन प्रक्रियाऑफलाइन तथा अन्य
योजना का लक्ष्य हरियाणा के सभी लोगो का Parivar Pehchan Patra बनाना
अधिकारिक वेबाइट यहां क्लिक करें

परिवार पहचान पत्र योजना क्या है (What is Haryana Parivar Pehchan Patra)

श्री मनोहर लाल जी जोकि हरियाणा के मुख्य्मंत्री है इनके द्वारा हरियाणा के सभी परिवारों के लिए एक योजना को निकाला गया हैं जिसका नाम परिवार पहचान पत्र योजना है। इस योजना से हरियाणा के नागरिकों को निम्नलिखित लाभ प्राप्त होगा। जैसे – जिन जिन नागरिकों को हरियाणा में शुरू होने वाले योजना का लाभ ” परिवार पहचान पत्र ” ना होने के कारण नहीं मिल पा रहा था उन्हें इस योजना में आवेदन करने के बाद परिवार पहचान पत्र 🆔 प्राप्त होते ही सभी पात्र योजनाओं का लाभ मिलने लगेगा। और इस Parivar Pehchan Patra का उपयोग सरकारी योजनाओं एवं सेवाओं की पहचान और सत्यापित किया जाता है जैसे – स्वाथ्य सेवा, शिक्षा, और पेंशन का लाभ प्राप्त करने के लिए किया जाता है। इसके अलावा इस पत्र का इस्तेमाल पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस और अन्य उद्देश्यों के लिए भी पहचान और निवास के प्रमाण के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। ऐसे में यदि आप हरियाणा राज्य के नागरिक है तो आपके पास Parivar Pehchan Patra Haryana होना बेहद जरूरी है. हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना के अंतर्गत परिवार को 14 अंकों का पहचान पत्र उपलब्ध कराया जाता है जो हरियाणा के प्रत्येक नागरिक के परिवार के लिए विशिष्ट पहचान का काम करता है। जिससे आप हरियाणा राज्य में शुरू होने वाली योजनाओं लाभ आसानी से ले पाएंगे और साथ ही साथ किसी परिस्थिति में परिवार की पहचान करने में भी यह एक आवश्यक दस्तावेज के रूप में काम आता है।

परिवार पहचान पत्र योजना उद्देश्य ( Parivar Pehchan Patra Objective)

PPP Haryana योजना को निम्न प्रकार के उद्देश्यों को ध्यान में रखते हुए शुरू किया गया है जैसे – इस family id से सरकार ये सुनिश्चित कर पायेगा की किन किन परिवारों को हरायणा में चलने वाले योजनाओं का लाभ प्राप्त हो रहा है, और उनके लिए उनके हक में कौन- कौन से बेहतर से बेहतर योजनाओं को शुरू किया जा सकता है। साथ ही साथ हरियाणा के लोगो को इस Parivar Pehchan Patra Haryana के माध्यम से सरकारी सेवाओं और योजनाओं तक पहुंचने में आसानी होगा। इसके अलावा और बहुत से उद्देश्यों को ध्यान में रखते हुए परिवार पहचान पत्र योजना को शुरू किया गया है।

राजस्थान के सरकार द्वारा मुख्यमंत्री राजश्री योजना के तहत बेटियों को 50 हजार रूपए दे रही है।

परिवार पहचान पत्र योजना  लाभ एवं विशेषताएं (Features & Benefits)

  • परिवार पहचान पत्र योजना में सभी परिवारों को एक Family id दिया जाएगा जिसमें 14 अंक होंगे।
  • इस योजना में तकरीबन 56 लाख परिवारों का Parivar Pehchan Patra (Family Id) बनाया जा रहा है।
  • जितने लोगो का family id बनेगा सभी का जो 14 अंक नंबर होगा वह यूनिक होगा किसी का भी एक जैसा नहीं होगा।
  • इस योजना से लोगो को अपने राज्य के सरकारी योजनाओं और सेवाओं तक पहुंचने में बेहद आसानी होगा।
  • इस योजना में आवेदन करने के बाद परिवारों को Family id 🪪 मिलेगा
  • आसानी से आप ऑनलाइन Parivar pehchan patra download कर सकते हैं।
  • परिवार पहचान पत्र से हरियाणा के लोगो को स्कूल कॉलेज में एडमिशन लेने में सहायता मिलेगा साथ ही सरकारी नौकरियों को लेने के लिए ये दस्तावेज बेहद आवश्यक है।
  • Haryana Parivar Pehchan Patra के माध्यम से राज्य के जरूरत मन्द परिवारों और पात्र परिवारों का चयन आसानी से किया जा सके गा ताकि जरूरत मन्द परिवारों को ही सरकारी योजना का बेहतर लाभ प्राप्त हो सके।
  • Family ID बनने से योजना में पारदर्शिता आएगा जिससे भ्रष्टाचार और घूसखोरी के मामले कम होंगे।
  • Parivar Pehchan Patra बनने के बाद परिवारों की जानकारी ऑनलाइन पोर्टल पर उपलब्ध रहेगा ताकि भविष्य में कभी जरूरत पड़ने पर उन्हें आसानी से देखा जा सके।
  • सामाजिक आर्थिक जाति जनगणना यानी SECC 2011 में जिन जिन परिवारों का नाम इसमें मौजूद नहीं है वह Parivar Pehchan Patra बनवाने के लिए आवेदन फॉर्म जमा कर आवेदन कर सकते हैं।
  • परिवार पहचान पत्र बन जाने के बाद पात्र परिवारों का राज्य में चल रहे योजनाओं में आवेदन किया जा सकेगा।

 परिवार पहचान पत्र योजना पात्रता (Parivar Pehchan Patra Eligibility)

  • परिवार पहचान पत्र योजना में आवेदन करने वाला आवेदक हरियाणा का निवासी होना चाहिए।
  • Parivar Pehchan Patra बनवाने के लिए परिवार के सभी लोगो का कोई दस्तावेज होना आवश्यक है जैसे – आधार कार्ड, पैन कार्ड या कोई अन्य।

परिवार पहचान पत्र योजना दस्तावेज (Document)

  • आधार कार्ड की फोटोकॉपी
  • परिवार के पहचान दस्तावेज़
  • विवाहित स्थिति
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • ईमेल आईडी
  • अन्य दस्तावेज

परिवार पहचान पत्र योजना नामांकन कैसे करें (Parivar Pehchan Patra Haryana Enrollment)

परिवार पहचान पत्र योजना के अंतर्गत Family Id प्राप्त करने के लिए आप के पास 4 विकल्प मौजूद है आप इन में से किसी भी चार मौजूद विकल्प के माध्यम से Parivar Pehchan Patra पाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • पहला विकल्प है :- आप अपने गांव के नजदीकी CSC Center में जाकर परिवार पहचान पत्र के लिए आसानी से आवेदन।कर सकते है।
  • दूसरा विकल्प है:- परिवार पहचान पत्र पाने के लिए हरियाणा सरकार द्वारा चलाई जा रही अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आप परिवार पहचान पत्र योजना के लिए आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, जिसका पूरा प्रक्रिया आप नीचे देख सकते हैं।
  • तीसरा विकल्प है :- राज्य सरकार के अधीन आने वाले अंत्योदय सरल केंद्र के माध्यम से भी आप Haryana Parivar Pehchan Patra बनवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं
  • चौथा विकल्प है :- राज्य के सभी PPP आपरेटर काम के लिए पंजीकृत ऑपरेटर के माध्यम से भी आप हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं। (एसडीएम कार्यालय, तहसील, ब्लॉक कार्यालय, स्कूल, राशन डिपो, गैस एजेंसी इत्यादि में जाकर आवेदन कर सकते हैं)

बिहार राज्य की बेटियों को बिहार सरकार द्वारा मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत ₹50000 दे रही है

परिवार पहचान पत्र योजना आवेदन (Parivar Pehchan Patra Haryana Apply) ?

परिवार पहचान पत्र योजना में आवेदन करने के लिए आप नीचे दिए गए सभी स्टेप्स को फॉलो कर के आवेदन कर सकते हैं

  • आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको योजना की अधिकारिक वेबसाइट के इस लिंक meraparivar.haryana.gov.in पर क्लिक करने जाना होगा.
  • अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद वहां पर आपको परिवार पहचान पत्र योजना से संबंधित सारी जानकारी प्राप्त हो जायेगा-
  • यहां पर आप केवल योजना से संबंधित जानकारी देख सकते हैं और आप यह जान सकते हैं कि परिवार पहचान पत्र योजना के लिए कौन कौन सी योजना के अंतर्गत इसका प्रयोग किया जा रहा है. दुबारा अभी तक राज्य सरकार के द्वारा ऑनलाइन आवेदन करने का विकल्प शुरू नहीं किया गया है।
  • जैसे ही राज्य सरकार द्वारा ऑनलाइन का कोई विकल्प शुरू किया जाता है हम उसकी जानकारी अपने इसी आर्टिकल में Update अद्यतन कर देंगे । तब तक के लिए आप हमारे इस पेज को अपने computer या mobile में bookmark करके रख ले ( You can bookmark with the help of Ctrl+D )

परिवार पहचान पत्र योजना अधिकारिक वेबसाइट (PPP Official Website)

परिवार पहचान पत्र योजना से संबंधित हमने सारी महत्वपूर्ण जानकारियों को आपके साथ साझा कर दिया है लेकिन इसके बावजूद अगर आपका कोई भी सवाल रह गया है तो आप योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर अपने सवाल का जवाब ले सकते हैं और यदि आपका योजना में आवेदन हो गया है और आप अपने फैमिली आईडी में कुछ बदलाव करना चाहते हैं तो वह भी आप योजना की आधिकारिक वेबसाइट से कर सकते हैं।

परिवार पहचान पत्र हेल्पलाइन नंबर (Parivar Pehchan PatraHelpline Numbar)

लेख के द्वारा परिवार पहचान पत्र योजना की जानकारी हमने आपको प्रदान कर दिया है साथ ही नीचे हम आपको Parivar Pehchan Patra Haryana ka हेल्पाइन नंबर भी दे रहे हैं ताकि आप अपना शकायत दर्ज कर सकें या योजना की और भी जानकारी प्राप्त कर सकें।

1800-2000-023

होम पेजयहां क्लिक करें
अधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें
Join TelegramClick Here
Join WhatsApp Click Here

FAQ – Parivar Pehchan Patra Haryana

परिवार पहचान पत्र में इनकम कैसे चेक करें?

सबसे पहले आपको meraparivar.haryana.gov.in लिंक पर क्लिक करके वेबसाइट पर जाना है जाने के बाद login पर क्लिक करके citizen login par click करके अपने आधार कार्ड या Family ID नंबर को डालकर देख सकते हैं

परिवार ID कैसे निकालते हैं Haryana?

अधिकारिक वेबसाइट में लॉगिन करके निकलसकते हैं।

हरियाणा फैमिली आईडी कार्ड कैसे डाउनलोड करें?

आधिकारिक साइट पर जाएं और Citizen Corner के विकल्प पर क्लिक करें अपना आधार नंबर डालकर Haryana Family ID Download कर लें।

फैमिली आईडी कार्ड के क्या फायदे हैं?

फैमिली आईडीके बहुत से फायदे है जैसे सरकारी सेवाओं का लाभ आप आसानी से ले पाएंगे आदि लाभ।

फैमिली आईडी कितने नंबर की होती है?

फैमिली आईडी कुल 14 अंक का होता है।

हरियाणा में फैमिली आईडी के लिए कौन से दस्तावेज चाहिए?

परिवार के सभी सदस्यों का आधार कार्ड या कोई अन्य दस्तावेज। शादी सुधा हैं तो marriage certificate शादी का प्रमाणपत्र।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.